निःशुल्क टूथपेस्ट व दवाओं का वितरण

दंत स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य के समान महत्वपूर्ण : डा0 अनामिका गुप्ता

एपीआई न्यूज एजेंसी
कुशीनगर।वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे की पूर्व संध्या पर रविवार को नयी दिशा पर्यावरण सेवा संस्थान द्वारा कसया नगर स्थित वृद्धाश्रम पर निःशुल्क दंत जांच शिविर का आयोजन किया गया एवं वृद्धाश्रम पर रह रहे बुजुर्गों, कर्मचारियों व आस पास से आये लोगों को दंत रोग विशेषज्ञ डा0 अनामिका गुप्ता द्वारा सामान्य ओरल जांच करते हुये ओरल कैंसर, ब्रश करने के तरीके और मुंह को अच्छे से साफ रखने की जानकारी दी गयी। डा0 अनामिका ने 6 माह के अंतराल पर चिकित्सक से मिलते रहने का सुझाव देते हुये बताया कि दंत स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य के समान ही महत्वपूर्ण है। यह मुंह, मसूढ़ों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही यह शारीरिक आकर्षण को भी बढ़ाता है। दांतों की खराब स्थिति गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है जिसमें हृदय रोग, मोटापा, स्ट्रोक, श्वसन संबंधी दिक्कतें तक शामिल हैं। इस दौरान शिविर में निःशुल्क टूथपेस्ट और दवाओं का वितरण भी हुआ।
शिविर का शुभारंभ वृद्धाश्रम के बुजुर्गों द्वारा फीता काटकर किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते नयी दिशा सचिव डॉ0 हरिओम मिश्र ने कहा कि जीवन में स्वास्थ्य सर्वोपरि है और हम सब अपने शरीर को लेकर सतर्क भी रहते हैं। लेकिन तुलनात्मक रूप से हम अक्सर ओरल हेल्थ पर उतना ध्यान नहीं देते जबकि देश की एक बड़ी आबादी किसी न किसी प्रकार की ओरल हेल्थ यानी मुंह की समस्या से परेशान है। लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ओरल हेल्थ डे का आयोजन हो रहा है और इस वर्ष की थीम “अपने मुँह पर गर्व करो” रखी गयी है। मुंह की सफाई ठीक से न होने पर कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। यहां तक कि दांतों का ख्याल न रखने पर दिल की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
उपस्थित लोगों का स्वागत व आभार वृद्धाश्रम की प्रबंधक रज्जू राजा द्वारा किया गया। इस अवसर पर अरुणिमा गुप्ता, मंजू गुप्ता, मधुलिका पूजा, रुचि सिंह, रमा प्रजापति, विकास श्रीवास्तव, मनोज पांडेय, सुजीत श्रीवास्तव, सरिता देवी, संजू देवी, द्रोपती देवी इत्यादि उपस्थित रहे।

Latest Articles