Kinnaur Landslide In Pics : देखिए रूह कंपा देने वाली तस्‍वीरें

0
13

Kinnaur Landslide In Pics, हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर में हुए हादसे ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है। पहाड़ी दरकने से रिकांगपिओ से हरिद्वार जा रही एचआरटीसी बस मलबे की चपेट में आ गई, जिसमें करीब 35 यात्री सवार थे। इसके अलावा एक ट्रक और तीन से चार अन्‍य छोटे वाहन भी मलबे की चपेट में आकर दफन हो गए। हादसा इतना भयंकर था कि हर किसी की रूह कांप उठी। सड़क से गुजरते लोगों पर अचानक पहाड़ से आफत आ बरसी। बचाव दल को भी मौके पर पहुंचने के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ी।

किन्नौर में हाईवे पर एक जगह नहीं, बल्कि काफी लंबे हिस्‍से पर मलबा गिरा। इस कारण एक या दो नहीं, बल्कि पांच से छह वाहन दब गए। बरसात के मौसम में अक्सर हिमाचल में पहाड़ दरकने से गहरे जख्‍म मिलते रहे हैं। चार साल पहले जिला मंडी के कोटरोपी का हादसा हो या अन्‍य भूस्‍खलन, हर बार मलबे के ढेर जख्‍म देते आए हैं।

किन्नौर में राष्‍ट्रीय राजमार्ग पांच पर मलबे की चपेट में आकर बुरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हुआ ट्रक व पहाड़ी की ओट में खड़ी कार। बताया जा रहा है कार सवार शख्‍स घायल है।

किन्नौर में हाईवे से ठीक ऊपर यहां से लगातार भूस्‍खलन हो रहा है। इस कारण एनडीआरएफ व आइटीबीपी की ओर से चलाया गया रेस्‍क्‍यू आपरेशन भी प्रभावित हाे रहा है।

मलबे में फंसे व्‍य‍क्ति को रेस्‍क्‍यू कर पुलिस के वाहन की ओर ले जाते आइटीबीपी के जवान। प्रशासन ने मौके पर काफी एंबुलेंस बुला ली थीं, लेकिन घायलों को पुलिस व अन्‍य सरकारी वाहनों में ही तुरंत अस्‍पताल पहुंचाया गया।

पहाड़ी राज्‍य हिमाचल के जनजातीय जिले किन्‍नौर के अधिकतर मार्ग इसी तरह के हैं। पहाड़ों को काटकर सड़कें निकाली गई हैं। पहाड़ों से छेड़छाड़ ही बड़े हादसों का कारण बन रही है। मानवीय भूल से ही आज पहाड़ खोखले हो गए हैं। आए दिन यह खोखले पहाड़ कहर बनकर टूट रहे हैं।

हादसे में घायल व्‍यक्ति को प्राथमिक उपचार देते स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कर्मचारी व डाक्‍टर। प्रशासन ने मौके पर ही फर्स्‍ट एड देने की व्‍यवस्था कर रखी थी।
मलबे में दबे वाहनों को निकालने के लिए मशक्‍कत करते बचाव दल के सदस्‍य। पहाड़ी से लगातार भूस्‍खलन होने से बचाव दल भी चौकन्‍ना होकर काम कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here