80 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ मतदाता, दिव्यांग मतदाता एवं अनिवार्य सेवा मतदाताओं को पोस्टल बैलट के माध्यम से कराया जाएगा मतदान

0
52

मऊ। विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत पोस्टल बैलट से मतदान कराए जाने की तैयारियों को लेकर पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम एवं माइक्रो आब्जर्वर के साथ द्वितीय प्रशिक्षण परियोजना निदेशक मत्स्य नाथ त्रिवेदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। पोस्टल बैलेट पेपर के माध्यम से कराए जाने वाले मतदान के बारे में बताया कि ऐसे मतदाता जिनकी आयु 80 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ मतदाता, दिव्यांग मतदाता, कोविड-19 से संक्रमिक या कोई संक्रमण की आशंका वाले मतदाता एवं अनिवार्य सेवा वाले मतदाताओं का पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान कराया जाना है। निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में ऐसे मतदाताओं का उनके घर तक जाकर मतदान कराए जाने की सुविधा प्रदान की गई है। जनपद में ऐसे मतदाताओं का चिन्हित कर फार्म 12 डी उपलब्ध पहले ही करा दिया गया है। जिससे उनकी सहमति से उनके घर पर ही मतदान कराया जाना है। उन्होंने बताया कि उक्त श्रेणी में आने वाले मतदाता यदि साधारण तरीके से चाहे कि वे अपने बूथ पर जाकर मतदान कर लें तो ऐसा नहीं कर पाएंगे। उनको पोस्टल बैलट के माध्यम से ही मतदान करना होगा, क्योंकि उन्होंने अपनी सहमति पहले ही फार्म 12 डी में भर कर दे दी है। जिनकी सूची पोलिंग पार्टी को उपलब्ध करा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मतपत्र देने से पहले मतदाता की पहचान उनके पहचान पत्र से भली-भांति कर लें। उन्होंने बताया कि पोलिंग टीमे जिम्मेदारी के साथ मतदान की गोपनीयता बनाए रखेंगे। मतदान पूरी तरह से पारदर्शी एवं निष्पक्षता पूर्वक कराया जाना है, इसमें किसी तरह की लापरवाही नहीं की जानी है।

उप कृषि निदेशक एस0पी0 श्रीवास्तव द्वारा पोस्टल बैलट मतदान से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपस्थित समस्त पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम एवं माइक्रो ऑब्जर्वर को मौखिक रूप से दी गई, तथा अपर संख्या अधिकारी रजनीश कुमार सिंह द्वारा मत पेटिका को खोलने तथा उसे सील करने सहित अन्य बातों को भी बताया गया।

उक्त अवसर पर प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर हर्षिता तिवारी, जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार, जिला गन्ना अधिकारी सुनील सिंह सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here