More
    Homeजनपदपर्यावरण संरक्षण के लिये किया गया पौधरोपण व नुक्कड़ नाटक के माध्यम...

    पर्यावरण संरक्षण के लिये किया गया पौधरोपण व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया जागरूक

    अभिषेक त्रिपाठी/मिर्जामुराद

    मिर्जामुराद। लोक समिति, विश्व ज्योति जन संचार केंद्र और आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान मे चलाये जा रहे भू सेवा जल सेवा अभियान के तहत मंगलवार को प्रधानमंत्री संसदीय क्षेत्र के गनेशपुर, कल्लीपुर गाँव में युवाओं व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और किशोरी लड़कियों ने पर्यावरण संरक्षण के लिये पौधरोपड़ किया। इस अवसर पर प्रेरणा कला मंच के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को पंचवटी के पेड़ लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया। उन्होंने कई गाँव में जनजागरूकता रैली निकाली गयी। रैली में बड़ी संख्या में युवा महिलाएं और लड़कियाँ शामिल हुई उन्होंने पेड़ लगाओ जीवन बचाओ, सांसे हो रही है कम आओ बृक्ष लगाये हम।जल ही जीवन हैं, इसकी रक्षा करे , खुले में शौच करना बन्द करो आदि नारे लगाकर सभी ने गाँव को हराभरा रखने का संकल्प लिया। लोगों ने अपने अपने घर पर व गाँव के सार्वजनिक स्थानों पर तथा सड़क के किनारे किनारे फलदार व छायादार पौधे लगाये और पौधे को बचाने का जिम्मेदारी लिया। कार्यक्रम स्थल पर लोक समिति कार्यकर्ताओं ने पर्चे और पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिये जागरूक किया।
    इस अवसर पर लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि पेड़ों से पेट भरने के लिए फल- सब्ज़ियां और अनाज मिला, तन ढकने के लिए कपड़ा मिला, घर के लिए लकड़ी मिली।इनसे जीवनदायिनी ऑक्सीज़न भी मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी ज़िन्दा नहीं रह सकता, इनकी रक्षा करना समाज में सबकी जिम्मेदारी है। भू सेवा जल सेवा अभियान के तहत इस मानसून सत्र में गाँव के युवाओं और महिलाओं के नेतृत्व में वाराणसी जिले में सघन रूप से बृक्षारोपड़ का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
    इस अवसर पर मुख्य रूप से अनिता, सरोज, रामबचन,शिवकुमार अमित, आशा,अजीत कुमार, रंजीत, संदीप, अजय पाल, गोविंदा, सशांक द्विवेदी, विजय प्रकाश, प्रमोद पटेल, शिवकुमार,सरोज, अमित, मुकेश झंझरवाल आदि लोग शामिल रहे।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments