More
    Homeजनपदकांग्रेसियों ने डीएम को सौंपा 4 सूत्री ज्ञापन

    कांग्रेसियों ने डीएम को सौंपा 4 सूत्री ज्ञापन

    सोनभद्र। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष शीतला सिंह पटेल की अगुआई में गुरुवार को महामहिम राष्ट्रपति के नाम सम्बोधित ज्ञापन डीएम को सौपा गया ।
    पिछड़ा वर्ग काँग्रेस के प्रदेश सचिव एवं जिला प्रभारी द्वारिका पाल ने कहा कि उत्तर सरकार द्वारा 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती 2019 के विज्ञापन में उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन सर्विस रूल 1981 के अनुसार सभी वर्गों के आरक्षण को राज्य में लागू कानून और प्रवधानों के अनुसार चयन प्रक्रिया में किया जाना छापा है जिसके अनुसार अनारक्षित पद सभी वर्गों के लिए है जिसमें ओवरलैपिंग के माध्यम से आरक्षित वर्गों के उच्च मेरिट वाले प्रतियोगियों के चयन का प्रावधान है किंतु उत्तर प्रदेश सरकार ने इस भर्ती में नियमों का अनदेखा करते हुए मनमाने तरीके से ओबीसी आरक्षण लागू नहीं किया जिस पर संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट किया कि इस भर्ती में ओबीसी की 5844 सीटों पर आरक्षण घोटाला हुआ है।
    उन्होंने कहा भारत में एक बड़ी आबादी ओबीसी जिन्हें आज की जनसंख्या के अनुरूप में देश के सभी संस्थानों हिस्सेदारी नहीं मिल पा पाई है । जनगणना 2021 का जातिवर जनगणना कराना तीन प्रमुख कारणों से ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया है- ०कई राज्यों में कुल आरक्षण की सीमा बढ़ाने की मांग और जरूरत ।
    ०कई जातियों का अन्य पिछड़े वर्ग में शामिल होने का आंदोलन
    ०पिछड़ी जातियों के आरक्षण पर न्यायपालिका द्वारा वास्तविक जनसंख्या के आंकड़ों की मांग को लेकर 4 सूत्री ज्ञापन जिला अधिकारी को सौंपा गया । इस दौरान प्रमुख रूप से उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव सेतराम केसरी, युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव धीरज पांडेय , सेवादल जिलाध्यक्ष कौशलेश पाठक, सूर्य प्रताप मौर्य ,अमरेश देव पांडेय , विनय कांत चतुर्वेदी , विमला देवी , जिला कांग्रेस कमेटी की उपाध्यक्ष संगीता श्रीवास्तव, जितेंद्र पासवान, संदीप गुप्ता समेत कई अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments