More
    Homeउत्तर प्रदेशCorona Virus UP : बीते 24 घंटे में दो लाख 33350 कोविड...

    Corona Virus UP : बीते 24 घंटे में दो लाख 33350 कोविड सैंपल की टेस्टिंग में 26 नए संक्रमित मिले हैं

    लखनऊ :

    वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण के लिए मिशन मोड में उतरे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मेहनत रंग लाई। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण है। बीते 24 घंटे में दो लाख 33,350 सैंपल टेस्ट में से 26 नए संक्रमित मिले हैं।

    प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के फार्मूला ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। बीते 24 घंटे में दो लाख 33,350 कोविड सैंपल की टेस्टिंग में 26 नए संक्रमित मिले हैं। इसी दौरान इसके कहर से 23 लोग वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक कुल 16 लाख 85 हजार 877 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि इस स्थिति को और बेहतर करने के लिए ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप जरूरी प्रबंध करें।

    कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। अब प्रदेश के अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया फर्रुखाबाद, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और शामली में कोरोना वायरस संक्रमित एक भी व्यक्ति नहीं है। यह 15 जिले कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। प्रदेश में अब औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। विगत 24 घंटे में हुई 02 लाख 33 हजार 350 सैम्पल की टेस्टिंग में 58 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 17 जनपदों में इकाई अंक में संक्रमित मिले हैं। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 408 रह गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि यह समय सतर्कता और सावधानी बरतने का है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

    एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ तेज टीकाकरण

    कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण के लिए एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति को उत्तर प्रदेश ने बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया है। प्रदेश में अब तक 07 करोड़ 01 लाख 69 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है, तो 06 करोड़ 24 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। इसमें भी पांच करोड़ 26 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने कम से कम वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है, जबकि टीके की दोनों डोज प्राप्त करने वालों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई है। सूबे में गुरुवार को नौ लाख 79,566 लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज लगाई गई। 5,26,69,566 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगई गई। इनमें से 97,31,134 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। प्रदेश में अब शनिवार का दिन वैक्सीन की दूसरी डोज के पात्र लोगों के लिए आरक्षित रखने का निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

    प्रदेश में 329 मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट

    अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्व अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि एवं प्रदेश के सभी जिलों में मेडिकल ऑक्सीजन संयंत्र लगाए जा रहे हैं। अब तक प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में 329 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं। सरकार का 555 मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र लगाने का लक्ष्य है। प्रदेश में मेडिकल ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए तेजी से कार्य जारी है। अब तक प्रस्तावित 555 प्लांट में से 329 क्रियाशील हो चुके हैं। शेष निर्माणाधीन प्लांट के स्थापना की कार्यवाही अपनी तेज गति में है। 

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments