More
    Homeजनपदमहिला कजली महोत्सव में मेहदीगंज गाँव की महिलाओं ने बाजी मारी

    महिला कजली महोत्सव में मेहदीगंज गाँव की महिलाओं ने बाजी मारी

    कजली के माध्यम से महिलाओं ने माँगा बराबरी का अधिकार

    अभिषेक त्रिपाठी/मिर्जामुराद

    मिर्जामुराद। लोक समिति व आशा ट्रस्ट के तत्वाधान में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में शनिवार को महिला कजली महोत्सव का आयोजन किया गया। महिला कजली महोत्सव में . मेहदीगंज मड़ई गाँव की महिलाओं ने प्रथम स्थान, दूसरे स्थान पर .टोडरपुर और तीसरे स्थान पर भीखमपुर गाँव की महिलाएं रही। कार्यक्रम में कुल 31 गाँवों की महिलाओं ने भारी संख्या में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। कजली महोत्सव में महिलाओं ने पारम्परिक गीतों के साथ-साथ देशभक्ति ,मनरेगा ,शिक्षा, महिला हिंसा, मौजूदा समय में महिलाओं की स्थिति, भ्रष्टाचार जैसे सामयिक मुद्दों पर गीतों के माध्यम से अपनी आवाज बुलंद की।

    विजेता टीम के सभी सदस्यों को लोक समिति और आशा ट्रस्ट की तरफ से क्रमशः शील्ड, कूकर, जग, बाल्टी तथा कार्यक्रम में भाग लेने वाली अन्य टीमों को थाली के रूप में सांत्वना पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम में आराजी लाइन और सेवापुरी ब्लाक के अलग-अलग गांवों से महिला स्वयं सहायता समूह कुल 31 टीमों ने भाग लिया।

    मुख्य अतिथि में आये जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या, प्रेरणा कला मंच के निदेशक फादर आनंद और आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभ पांडेय जी ने सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार दिया। कार्यक्रम की शुरुआत लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर दीप प्रज्वलन करके किया। इस अवसर पर कोरोना महामारी में लोगों की सेवा करने के लिये नागेपुर के प्रधान मुकेश पटेल, देव एक्सेल फाउंडेशन के विनय सिंह, साझा संस्कृति मंच के संयोजक फादर आनन्द, पत्रकार शैलेन्द्र सिंह पिन्टू, समाज सेवी अबु हाशिम को स्मृतिचिन्ह देकर काशी गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया।

    इस अवसर पर मुख्यअतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या ने कहा कि आज आधुनिकता के दौर में इस तरह की हमारी प्राचीन संस्कृति ख़त्म रही है। ऐसे में लोक संस्कृति पर केंद्रित इस तरह के आयोजन से महिलाओं को समाज में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा और हमारी संस्कृति भी मजबूत होगी। प्रेरणा कला मंच के निदेशक फादर आनंद ने गाने के माध्यम से पर्यावरण रक्षा का संदेश देने वाली टीम को विशेष पुरस्कार दिया। कार्यक्रम का संचालन सोनी और विद्या ने स्वागत अनिता और धन्यवाद ज्ञापन लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने किया।

    इस अवसर पर नन्दलाल मास्टर, अनीता, सोनी, विद्या,चन्द्रकला,पंचमुखी,श्यामसुन्दर ,अमित, सीमा, विद्या, मनजीता, मैनम,बेबी,राजकुमारी,प्रेमा, अमित , रामबचन सुनील समेत स्वयं सहायता समूह से सैकड़ो महिलाए शामिल रहे. जज के रूप में केदार सिंह राठौर,लालचंद,रामसहारे ,चन्द्रिका,देवनाथ मास्टर, मोहम्मद सलीम, ज्योति गुप्ता रहे। कार्यक्रम में गंगा सेवा सदन हॉस्पिटल,राजकुमार पुरुषोत्तम इण्टरप्राईसेस, वर्मा प्लाई राजातालाब और विश्व ज्योति जन संचार केंद्र ने विशेष सहयोग किया।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments