Sunday, December 3, 2023
Google search engine
HomeUncategorizedअंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने बालिकाओं को किया सम्मानित

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने बालिकाओं को किया सम्मानित

बड़े लक्ष्य निर्धारित कर निष्ठा और लगन के साथ कठोर मेहनत से सफलता चूमेगी आपके कदम: डीएम

बलिया। महिला कल्याण विभाग, बलिया के तत्वाधान में बेटी बचाओ, बेटी, पढ़ाओ योजना के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार द्वारा जनपद के हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली (टाप टेन) बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र,₹5000 का डमी चेक और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के सिंबल का कप एवं राजकीय इंटर कॉलेज बैरिया के किशोरी क्लब को खेलकूद कीट यथा कैरम बोर्ड ,ढोलक लूडो एवं प्रेरणादायक पुस्तक देकर सम्मानित किया और बालिकाओं का मनोबल बढ़ाते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

जिलाधिकारी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना से की गई। शिक्षा पर कुछ बालिकाओं ने अपनी बात रखी। जिलाधिकारी ने बालिकाओं से उनके भविष्य के लक्ष्य के बारे में जानकारी ली और संबंधित परीक्षा और अन्य विषयों पर मार्गदर्शन किया।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में उपस्थित मेधावी बालिकाओं और एनसीसी की बालिकाओं को उनके उज्जवल भविष्य की सुविधा शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप लोग निरंतर उन्नति के मार्ग पर अग्रसर हो। आप लोग डिफेंस, राजनीति, विज्ञान, शिक्षा, खेल या अन्य क्षेत्रों में अपना भविष्य बनाना चाहती हैं,तो इसके लिए एक लक्ष्य तैयार करके पूरी लगन और निष्ठा के साथ मेहनत करके अपना लक्ष्य पूरा कर अपने परिवार, गांव, जिला, प्रदेश और देश का नाम गौरवान्वित कर सकती हैं लेकिन इसके लिए सही दिशा में कठोर मेहनत की जरूरत होगी। आप लोग हमेशा बड़ा लक्ष्य निर्धारित करें। आजकल महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में अच्छे काम करके समाज के पुराने रूढ़िवादी धारणाओं को ध्वस्त कर रही हैं।

उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए एशियाई गेम्स में एक महिला खिलाड़ी के गोल्ड मेडल जीतने का जिक्र किया और इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियां भी ऐसी है जो बेटियों को बढ़ावा दे रही हैं। कार्यक्रम में जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र ,जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी मोहम्मद मुमताज सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बाल विवाह मुक्त भारत जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

नव भारतीय विकास समिति द्वारा संचालित बाल विवाह मुक्त भारत के अंतर्गत बाल विवाह, बाल मजदूरी,बाल तस्करी और बाल एवं शोषण को खत्म करने के लिए जागरूकता रैली (वैन) को जिलाधिकारी ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments