Sunday, December 3, 2023
Google search engine
Homeउत्तर प्रदेशप्रतापगढ़ में 2,200 करोड़ से अधिक के निवेश से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग...

प्रतापगढ़ में 2,200 करोड़ से अधिक के निवेश से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

प्रतापगढ़ में 2,200 करोड़ से अधिक के निवेश से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास
प्रतापगढ़(आज़ाद पत्र): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नौ वर्ष में देश के अंदर हुए एक्सप्रेसवे, हाइवे और वाटरवे कार्य नए भारत की तस्वीर हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में जो कार्य करके दिखाएं हैं, वो आजादी के 70 सालों में नहीं हो पाया था। उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था देश में नजीर बनी है। यहां की बेहतर कानून व्यवस्था पर वही व्यक्ति सवाल उठा सकता है जिसके व्यक्तिगत हित प्रभावित हो रहे हैं।

सीएम योगी ने सोमवार को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ प्रतापगढ़ में 2,200 करोड़ से अधिक के निवेश से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर गरीब कल्याण, देश की सुरक्षा और वैश्विक मंच पर भारत को प्रतिष्ठा दिलाने के लिए हुए कार्यों को आज देश और दुनिया महसूस कर रही है। डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड के साथ अपने कार्यक्रम आगे बढ़ा रही है।

सीएम योगी ने कहा कि अगले साल के शुरुआत में ही रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे और इस तरह से सैकड़ों वर्ष का इंतजार समाप्त हो जाएगा। इसको देखते हुए यहां शिलान्यास होने वाली परियोजनाएं बहुत महत्वपूर्ण हो जाती हैं। बहुत ही जल्द फोर लेने की कनेक्टिविटी से प्रतापगढ़ प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या से जुड़ जाएगा। उसके अगले साल 2025 में प्रयागराज में भव्य और दिव्य कुंभ का आयोजन होगा। इसी को ध्यान में रखकर यहां फोर लेन सड़क परियोजना का शिलान्यास किया जा रहा है, जो प्रतापगढ़ को प्रयागराज से जोड़ेगा।

सीएम योगी ने कहा कि प्रतापगढ़ विकास की नई ऊंचाइयों को छूता दिखाई पड़ रहा है। कोई सोच नहीं सकता था कि प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज हो सकता है लेकिन आज प्रतापगढ़ के पास वो सभी सुविधाएं हैं जो एक जनपद में होनी चाहिए। प्रदेश के अंदर 54 लाख गरीबों को हमारी सरकार एक-एक आवास दे चुकी है। उन्होंने कहा कि वाराणसी में आयोजित हो रहे जी-20 सम्मेलन में आए विदेशी अतिथि काशी के विकास को और गंगा की निर्मल और अविरल धारा को देखकर अभिभूत हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नया भारत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है और दुनिया भारत की तरफ आकर्षित है।

योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश का रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के बराबर होगा: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में आने वाले समय में उत्तर प्रदेश देश का नंबर एक राज्य बनेगा। किसानों की प्रगति होगी, रोजगार मिलेगा और उत्तर प्रदेश का रोड इन्फ्रास्ट्रक्टर अमेरिका के बराबर होगा। उन्होंने कहा कि आज देश भर में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था की चर्चा है। किसी भी प्रदेश के विकास के लिए उद्योग बहुत आवश्यक है। उद्योग नहीं आएगा तो रोजगार नहीं मिलेगा और रोजगार नहीं होगा तो गरीबी दूर नहीं होगी। किसानों की प्रगति, इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास और औद्योगिक विकास में उत्तर प्रदेश बहुत तेज गति से प्रगति कर रहा है। प्रधानमंत्री मोदी और सीएम योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में हम आठ ग्रीन फील्ड कॉरिडोर बना रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश के विकास में बहुत सहायक होंगे। केंद्रीय मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से उत्तर प्रदेश में 40 बाईपास बनाने जा रहे हैं।

इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास

1290 करोड़ रुपये की लागत से 43 किमी. लम्बे प्रतापगढ़-सुल्तानपुर 4 लेन सड़क का निर्माण।

333 करोड़ रुपये की लागत से 21 किमी. लम्बे चिलबिला-लोहिया नगर 2 लेन पेव्डशोल्डर सड़क का निर्माण।

325 करोड़ रुपये की लागत से 11 किमी. लम्बे प्रतापगढ़ शहर में भुपियामऊ-गोड़े खण्ड 4 लेन सीसी रोड का निर्माण।

225 करोड़ रुपये की लागत से प्रतापगढ़ के एनएच-31 से एनएच-330 तक 2 लेन पेव्डशोल्डर बाईपास का निर्माण।

27 करोड़ रुपये की लागत से प्रतापगढ़ जनपद में स्ट्रीट लाईट, हाईमास्ट लाईट एवं शेल्टर का निर्माण किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments