17.8 C
New York
Wednesday, October 4, 2023

नगर पालिका की पहली बैठक में 1 अरब 63 करोड़ का प्रस्ताव पास

नगर पालिका की पहली बैठक में 1 अरब 63 लाख का प्रस्ताव पास

प्रस्तावित सभी 79 प्रस्ताव ध्वनिमत से किया गया पारित

14 करोड़ रूपये की लागत से जल निकासी हेतु नाले का निर्माण

मऊ- नगर पालिका परिषद के कार्यकाल की समाप्ति के उपरान्त हाल ही में हुये नगरीय निकाय चुनाव के बाद आज पालिका के नये कार्यकाल की शुरूआत बोर्ड की पहली बैठक के साथ विधिवत रूप से हो चुकी है। बोर्ड की पहली बैठक में ही नवनियुक्त पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल द्वारा तीव्र गति से विकास करने के स्पष्ट संकेत मिले हैं। अपने पूर्व के विकास कीर्तिमान को तोड़ देने के लिये चुनौतियों को दूर कर नगर को हर क्षेत्र में जनसुविधाओं से युक्त करने के रास्ते पर एक बार पुनः यह सीमा विस्तारित बोर्ड पूर्ण तैयारी से अपने कारवां के साथ निकल पड़ा है।
आज नगर पालिका परिषद के बैठक कक्ष में प्रथम बोर्ड की बैठक सम्पन्न हुयी। इस बैठक की अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष अरशद जमाल ने की। बैठक में पालिकाध्यक्ष द्वारा 79 अति महत्वपूर्ण प्रस्तावों को पेश किया गया जिन पर बोर्ड ने सर्व सम्मति से अपनी मुहर लगा दी। इसी के साथ अध्यक्ष की अनुमति से अन्य अतिमहत्वपूर्ण प्रस्तावों को भी बैठक में शामिल कर पारित कर दिया गया। बैठक में पारित प्रस्तावांे को क्रिया रूप देने हेतु लगभग 1 अरब 63 करोड़ रूपये का बजट पास किया गया। आज की बोर्ड की प्रथम बैठक का उद्देश्य यह रहा कि वर्तमान में शिथिल पड़ी नगर के विकास की गति को तीव्र कर सीमा विस्तार में सम्मिलित नगर क्षेत्रों को भी विकास की मुख्य धारा से जोड़ कर पालिका की सम्पूर्ण उन्नति के रास्ते को साफ कर दिया जाये।
इस प्रकार बोर्ड की इस प्रथम बैठक में प्रस्तुत प्रस्तावों में रास्ता, सड़क निर्माण, पेय जलापूर्ति, पथ-प्रकाश आदि जैसी नागरिक एवं जनकल्याणकारी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही अन्य जनहित के मुद्दों ने प्रमुख रूप से बोर्ड का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट रखा। इस पहली बैठक में पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल द्वारा कुल प्रेषित किये गये पारित सभी 79 प्रस्तावों में मुख्य रूप से आय-व्यय 2023-24 एवं पुनरीक्षित बजट वर्ष 2022-23 की स्वीकृति पर विचार के साथ नगर की यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने हेतु नगर में बस सेवा चालू करने, नगर के विभिन्न स्थानों पर नये नलकूपों का अधिष्ठापन व पाइप लाइन विस्तार, पम्प हाउस का निर्माण एवं विद्युतिकरण एवं कनेक्शन फिटिंग कार्य, नये क्षेत्रों में इण्डिया मार्का हैण्ड पम्पों का अधिष्ठापन एवं मरम्मत कार्य, सफाई व्यवस्थ सुदृढ करने हेतु कीट नाशक, मच्छर मार दवा व फागिंग दवा की क्रयदारी करने, नगर पालिका के समीप पालिका भूमि पर निर्माणाधीन भवन में कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट बनाने, नगर वासियों के शारीरिक संवर्धन हेतु पालिका भूमि पर बैडमिण्टन कोर्ट बनाये जाने, छीतनपुरा स्थित नगर पालिका के पार्क की आराजी सं0 850 मि0 का सुन्दरीकरण, नगर पालिका सीमा विस्तार के पश्चात् सम्मिलित नये मुहल्लों में प्रकाश व्यवस्था सुदृढ़ बनाये जाने, नगर पालिका कार्यालय की पूर्ण रूप से मरम्मत एवं जीर्णाेद्धार, नगर की समस्त सीमाओं पर स्वागत बोर्ड का निर्माण, सम्पूर्ण पालिका क्षेत्र में जल निकासी हेतु नये नालों का निर्माण, रघुनाथपुरा कल्याण सागर, मुर्दा जानवरों को दफ्नाने के लिये कब्रिस्तान बनाने, कासिम पोखरी आबादी में जलजमाव को दूर करने के साथ ही सभी 45 वार्डाें में रास्ता, नाली व पटिया मरम्मत आदि कार्याें को कराये जाने पर विस्तार से चर्चा कर प्रस्ताव पारित कर दिया गया।
आज की मीटिंग में विशेषकर कर्मचारियों की भविष्यनिधि में 4 करोड़ 50 लाख, लाइब्रेरी बनाने के लिये 10 लाख, नगर पालिका भूमि की सुरक्षा हेतु 2 करोड़ 75 लाख, अमृत योजना व स्वच्छ भारत मिशन योजना हेतु 11 करोड़, कचरा निस्तारण हेतु प्रोसेसिंग प्लांट के लिये 6 करोड़ व विद्युत विभाग को भुगतान करने के लिये 1 करोड़ 75 लाख व पेयजलापूर्ति हेतु 8 करोड़ 25 लाख रूपये का धन आवंटन किया गया।
पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने नवनियुक्त सभासदों द्वारा समस्त प्रस्तावों को सर्व सम्मति से पारित कर दिये जाने पर उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज की इस प्रथम बैठक में आप द्वारा प्रस्तावों को पारित कर नगर के विकास के प्रति अति महत्वपूर्ण कार्य किया गया है। आप द्वारा पारित प्रस्तावों से नगर अपने विकास की नयी मन्जिल तय करेगा जिसमें आपका समान सहयोग शामिल है। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि बोर्ड के उद्देश्यों में नगर का विकास एवं जनता की सुविधा सर्वाेपरि है जबकि इसके अलावा आम नगर वासियों की सुध-बुध लेने के साथ-साथ नगर के बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य भी हमारी जिम्मेदारी से परे नहीं है जिसके लिये भी हम काम करेेंगे।
बैठक के उपरान्त पूर्व सभासद दिनेश सिंह, हबीबुर्रहमान, पहलवान, मंजूर मेम्बर, गुफरान राईनी, खारभान, फैज अहमद व महेन्द्र सिंह के निधन पर शोक व्यक्त कर 2 मिनट का मौन रखा गया।
बैठक में सम्मानित सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-दिनेश कुमार, कर अधीक्षक-संतोष कुमार, राजस्व निरीक्षक-अमृता राय, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक-सत्य प्रकाश, नरेन्द्र कुमार, जलकल जेई-पंकज वर्मा, सिविल जेई-सीपी दूबे, मनोज कुमार सोनकर, रमेशचन्द, निर्माण लिपिक-धर्मेंन्द्र कुमार पाण्डेय, जलकल लिपिक-कमलेश कुमार पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,878FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles