न्यायालय के आदेश पर 8 और लोगों के गिराए जाएंगे मकान

0
18

मुहम्मदाबाद गोहना मऊ : मुहम्मदाबाद गोहना तहसील के करजौली गांव में लगभग एक सप्ताह पूर्व माननीय उच्च न्यायालय प्रयागराज के आदेश पर तहसील प्रशासन ने 4 लोगों का मकान ध्वस्त कर दिया था। अभी यह मामला पूरी तरह से ठंडा नहीं हुआ कि पुनः इसी गांव में पांच व सेमरी में 3 और लोगों के मकान गिराए जाने का कोर्ट द्वारा आदेश पारित हो गया है। इस के अनुपालन में तहसील प्रशासन अतिक्रमणकारियों के यहां कब्जा बेदखली की नोटिस भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है। इसे लेकर भूमाफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।
करजौली गांव में मकान ध्वस्तीकरण का मामला अभी पूरी तरह से शांत नहीं हुआ था कि गांव के ही राजकिशोर चौहान, रामवृक्ष चौहान, रंजन चौहान, फेकू व राजेंद्र चौहान समेत पांच लोगों ने सरकारी खोर पर दशकों पूर्व अपना अपना मकान बना कर कबजा जमा रखा है। कब्जा बेदखली को लेकर राजेंद्र चौहान ने हाईकर्ट में एक जनहित याचिका दायर किया था जिसकी सुनवाई के बाद न्यायालय ने अवैध रूप से बने सभी के मकान गिराने का आदेश राजस्व विभाग को दिया है। इस मे शिकायतकर्ता का भी मकान शामिल है। विभाग की कार्यवाई में ये भी आरहे हैं। ठीक इसी तरह से तहसील के सेमरी गांव के राजू , चंदन व अशोक समेत तीन लोगों ने अपना मकान नवीन परती पर बना लिया है। इन लोगों के विरुद्ध गांव के ही दूधनाथ ने तहसीलदार न्यायालय में कब्जा बेदखली को लेकर मुकदमा दायर किया था। जिस की सुनवाई के बाद तत्कालीन तहसीलदार ने कब्जा बेदखली का आदेश पारित किया है। इस संबंध में राजस्व निरीक्षक विजय सिंह ने बताया कि दोनों गांव में सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से 8 लोगों ने अपना मकान बनवाया हुआ है। इन लोगों के मकान ध्वस्त करने के लिए कोर्ट द्वारा आदेश जारी हुआ है। जिसके अनुपालन में सभी अतिक्रमणकारियों के यहां कब्जा बेदखली की नोटिस भेजी जा रही है। उनको एक सप्ताह के अंदर अपना कब्जा हटाने का निर्देश दिया गया है। निर्धारित अवधि में यदि वह अपना कब्जा नहीं हटाते हैं तो पुलिस बल के साथ तहसील प्रशासन मकान गिराने की कार्रवाई पूरी करेगी। ऐसी दशा में जिन लोगों ने अपना कब्जा नहीं हटाएगा उनसे दण्ड वसूली भी की जाएगी। इसमें किसी भी तरह की कोई कोताही एवं लापरवाही नहीं बरती जाएगी।

वर्जन..

न्यायालय के अनुपालन में जिन लोगों ने सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण किया है उनके खिलाफ कब्जा बेदखली की कार्यवाई करना अत्यंत आवश्यक है। अभी हाल ही में करजौली में कुछ लोगों का मकान गिराया गया था। पुनः कोर्ट ने आदेश दिया है तो कार्यवाई सुनिश्चित की जाएगी। राहुल कुमार गुप्ता, तहसीलदार, मुहम्मदाबाद गोहना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here