More
    Homeजनपदस्वस्थ मानव जीवन हेतु पोषण एवं पौधरोपण दोनों जरूरी : कृष्णा राजभर

    स्वस्थ मानव जीवन हेतु पोषण एवं पौधरोपण दोनों जरूरी : कृष्णा राजभर

    सभी विभाग में चल रही कल्याणकारी योजनाएं, समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति का होगा कल्याण : रामाश्रय मौर्य

    ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि ने किया पोषण वाटिका महाभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ

    रतनपुरा, मऊ । आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, कुमारगंज, अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, पिलखी मऊ पर इफको के सहयोग से शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष 2023 के परिप्रेक्ष्य में पोषण वाटिका महाभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 105 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं 78 कन्याओं सहित लगभग 200 लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उद्घाटन ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि कृष्णा राजभर ने दीप प्रज्वलित करके किया । इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि कृष्णा राजभर द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सब्जी बीज किट एवं फलदार पौधा प्रदान किया गया। उच्च प्राथमिक विद्यालय पिलखी की बालिकाओं के बीच पेंटिंग एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत किया गया।
    कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि कृष्णा राजभर ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन के अवसर पर आज अंतर्राष्ट्रीय पोषण अनाज वर्ष 2023 के परिप्रेक्ष्य में पोषण अभियान एवं कृषक गोष्ठी के साथ ही वृक्षारोपण का पुनीत कार्य जो कृषि विज्ञान केंद्र पिलखी द्वारा आयोजित किया गया है वह बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए पोषक पदार्थों एवं पौधरोपण दोनों का अपना महत्वपूर्ण स्थान है। मानव शरीर को स्वस्थ एवं मजबूत रखने के लिए जहां पोषक अनाजों की अति आवश्यकता है वही जीवनदायिनी ऑक्सीजन के लिए पौधरोपण का भी एक बहुत बड़ा महत्व है । श्री राजभर ने कहा की स्वस्थ तन में स्वस्थ मन एवं स्वस्थ मन में स्वच्छ एवं सकारात्मक विचार होते हैं इसलिए यह आवश्यक है की सभी को पोषक अनाज एवं स्वच्छ वातावरण ऑक्सीजन की उपलब्धता हो । उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश की सरकार आदरणीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक सभी कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचा कर उसका उत्थान करने में दिन रात लगी है। आज स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा बच्चों किशोरियों गर्भवती एवं भारतीय के लिए प्रत्येक माह पोषक तत्वों की व्यवस्था की जा रही है और समाज से शत-प्रतिशत कुपोषण को समाप्त करने के लिए अभियान चलाकर प्रयास किया जा रहा है, इस पुनीत कार्य में समाज के प्रत्येक वर्ग का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित करने वाले उच्च प्राथमिक विद्यालय पिलखी के समस्त शैक्षिक स्टाफ की सराहना किया एवं प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान पाने वाली बच्चियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सब्जी बीज किट एवं अमरूद का पौधा देकर सम्मानित किया तथा केंद्र पर 100 पौधों के वृक्षारोपण का शुभारंभ किया एवं 1000 पौधे अमरूद- 300, यूकेलिपटस – 200, एवं सागौन- 500 पौधों का नि:शुल्क वितरण किया गया।
    अपने संबोधन में भारतीय जनता पार्टी के जिला महामंत्री रामाश्रय मौर्य ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार अंतोदय की मंशा के आधार पर काम कर रही है और इसी के क्रम में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं माताओं बहनों के हित में चलाई जा रही हैं । उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी के माध्यम से गर्भवती महिलाएं धात्री महिलाएं कुपोषित बच्चे के लिए सरकार द्वारा दाल तेल भी आज दिया जा रहा है । यही नहीं इसी तरह की कल्याणकारी योजनाएं सभी विभागों में संचालित हो रही है और वह धरातल पर पहुंच भी रही हैं।
    कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिवस पर कहा कि मोटे अनाज जैसे मडुआ, रागी, सांवा, कोदो के महत्व से मां और बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तथा केंद्र पर चल रही मशरुम उत्पादन इकाई, मछली पालन, बकरी पालन एवं फलदार पौधों की नर्सरी पर प्रकाश डाला। डा. अंगद प्रसाद ने मोटे अनाज से स्वनिर्मित सेरेलैक पर प्रकाश डाला।
    इफ्को के क्षेत्र प्रबंधक डॉ देवी प्रसाद ने इसको की तरफ से 100 सब्जियों की किट, मास्क, सैनिटाइजर की व्यवस्था कर कार्यक्रम में सहयोग किया एवं नैनो यूरिया, नैनो डीएपी एवं इफ्को द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा किया। जिला कृषि अधिकारी श्री उमेश कुमार ने कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तृत चर्चा किए। मंच का कुशल संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ विनय कुमार सिंह ने किया ।
    इस कार्यक्रम में इंजीनियर एसएन सिंह चौहान, डॉ अजीत वत्स, श्री आरके सिंह, राज्य उत्कृष्ट शिक्षक अनिल कुमार वर्मा,आलोक खरवार, भाजपा नेता हरीन्द्र राजभर, प्रधानाध्यापक रामरतन राम एवं रामू मौर्य, सहायक अध्यापिका शशिप्रभा एवं आलोक मिश्रा ने भाग लिया। कार्यक्रम के पश्चात कृषि विज्ञान केंद्र पर लिखी के परिसर में पौधरोपण भी किया गया।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments