More
    Homeजनपदस्टॉर्ट अप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के अंतर्गत मिहिंपुरवा प्रखण्ड में तीन दिवसीय...

    स्टॉर्ट अप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के अंतर्गत मिहिंपुरवा प्रखण्ड में तीन दिवसीय प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न

    मनमोहन तिवारी ब्यूरो चीफ बहराइच

    चीफ गेस्ट रही बलहा विधायिका और ब्लाक प्रमुख मिहिपुरवा अभिषेक वर्मा

    दीन दयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत एसवीईपी बीआरसी मिहिंपुरवा स्टार्ट ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के अंतर्गत कर रहा मा• प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत सपने को साकार।
    स्टार्ट-अप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम (एसवीईपी) ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यमों को बढ़ावा दे रहा है और ग्रामीण उद्यमियों का निर्माण कर रहा है

    एसवीईपी ने 23 राज्यों के बहुत से ब्लॉकों में व्यवसाय सहायता सेवाओं और पूंजी (इन्‍फ्युजन) को बढ़ावा दिया है; अगस्त २०२१ के अनुसार, प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से लाखों उद्यमियों की मदद की जा रही है, जिनमें 75 प्रतिशत उद्यम महिलाओं के स्वामित्व और प्रबंधन में हैं।
    इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार का योगदान सराहनीय है, SVEP कार्यक्रम के भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से मेंटर (मिहिंपुरवा ब्लॉक) अभिषेक ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल ३० सम्भावित उद्यमियों ने हिस्सा लिया, जहां उन्हें प्रशिक्षण के दौरान सेवा,उत्पादन, व खरीद बिक्री के माइक्रो एंड नैनो बिजनेस के स्टार्ट अप में सहारा महिला संकुल संघ के वर्किंग हैंड कम्युनिटी रिसोर्स पर्सन फॉर इंटरप्राइज प्रमोसन के द्वारा अगले एक वर्ष तक हैंडहोल्डिंग सपोर्ट दिया जायेगा वे सम्भावित उद्यमी इससे जुड़कर स्वरोजगार के माध्यम से अपने आय में वृध्दि कर जीवन स्तर में सुधार करने की मजबूत संभावना है। एक प्रतिभागी का कहना है उन्होंने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपने दुकान में निवेश की जाने वाली पूँजी को कैसे निरंतर बढ़ा सकते है लाभ हानि का गणना कैसे कर पाएंगे ये लिखित अभ्यास से सीखा है।
    जिस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान भारतीय उद्यमिता विकाश संस्थान अहमदाबाद से मेंटर अभिषेक, एनआरएलएम से अजय शर्मा, विपिन, सत्येंद्र, सुमित्रा ईत्यादि उपस्थित रहे।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments