सरकार की समिति ने जायडस कैडिला की तीन डोज वाली वैक्सीन को हरी झंडी दी

0
5

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई नित नए मुकाम पर पहुंचती नजर आ रही है। इस लड़ाई में देश को एक और हथियार मिल गया है। देश में जारी टीकाकरण अभियान में अब एक और वैक्सीन जुड़ गई है। समाचार एजेंसी पीटीआइ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि सरकार की ओर से गठित सब्जेक्‍ट एक्‍सपर्ट कमेटी (Subject Expert Committee, SEC) ने जायडस कैडिला की तीन डोज वाली कोरोना रोधी वैक्सीन के आपात इस्‍तेमाल को मंजूरी देने के लिए सिफारिश की है।  

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (Central Drugs Standard Control Organisation, CDSCO) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (Subject Expert Committee, SEC) ने गुरुवार को जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) द्वारा दिए गए आवेदन पर विचार-विमर्श किया और इसकी तीन डोज वाली कोविड-19 रोधी वैक्सीन के लिए आपात इस्‍तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की है। समिति ने अपनी सिफारिशें औषधि महानियंत्रक (Drugs Controller General of India, DCGI) के पास भेज दिया है।

मालूम हो कि अहमदाबाद स्थित इस फार्मा कंपनी ने अपनी इस वैक्‍सीन के आपात इस्‍तेमाल के लिए डीसीजीआइ के पास पहली जुलाई को आवेदन दिया था। कंपनी का कहना है कि उसने भारत में अब तक 50 से अधिक केंद्रों पर इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल किया है। यदि देश के औषधि महानियंत्रक (Drugs Controller General of India, DCGI) से इस वैक्‍सीन के आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी मिल जाती है तो यह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा हथियार साबित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here