More
    Homeस्वास्थ्यशिशु के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए स्तनपान जरूरी : डाक्टर...

    शिशु के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए स्तनपान जरूरी : डाक्टर संतोष यादव

    मुहम्मदाबाद गोहना मऊ : स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक वर्ष अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। शिशु के शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए स्तनपान जरूरी है। इसी के अनुपालन में मुहम्मदाबाद गोहना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वरिष्ठ चिकित्सक डाक्टर संतोष यादव ने महिलाओं को जागरूक करते हुए स्तनपान से होने वाले फायदे स्तनदूध शिशुओं के लिए प्रकृति का सबसे बेहतरीन आहार है। स्तनदूध के संघटक आदर्श रूप से आपके शिशु की आंतों के लिए अनुकूल हैं। इसलिए यह आसानी से पच जाता है।

    स्तनपान शिशु को अपने शरीर का तापमान सामान्य रखने में मदद करता है। उसे गर्माहट प्रदान करने के अलावा, त्वचा से त्वचा का स्पर्श माँ और शिशु के बीच के भावनात्मक बंधन को और मजबूत बनाता है।

    स्तनदूध शिशु की इनफेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसमे रोगप्रतिकारक (एंटीबॉडीज) होते हैं, जो शिशु की जठरान्त्रशोथ (गैस्ट्रोएंटेराइटिस), सर्दी-जुकाम, छाती में इनफेक्शन और कान के संक्रमण आदि से रक्षा करते हैं।

    स्तनदूध को समय-पूर्व जन्मे शिशुओं और कम जन्म वजन शिशुओं के लिए महत्वपूर्ण पाया गया है। फॉर्मूला दूध की तुलना में शिशु के लिए स्तनदूध को पचाना आसान होता है। स्तनदूध आपके शिशु को इनफेक्शन से भी सुरक्षित रख सकता है, खासकर कि आंतों और फेफड़ों के संक्रमणों से। ये संक्रमण समय से पहले जन्मे शिशुओं के लिए काफी गंभीर हो सकते हैं।

    यदि आप अपने शिशु को पहले छह महीने तक केवल स्तनपान करवाती हैं, तो पहले साल के दौरान शिशु जब भी बीमार होगा, उसके अधिक जल्दी ठीक होने की संभावना रहेगी। यह बात मां को स्तनपान जारी रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है, खासकर अगर आप अपने शिशु को स्तनपान करवाना बंद करने या फिर स्तनदूध के साथ-साथ फॉर्मूला दूध शुरु करने पर विचार कर रही हैं तो।

    स्तनपान करवाने से बचपन में शिशु की सांस फूलने और गंभीर एग्जिमा विकसित होने का खतरा कम हो सकता है।

    शिशु को कम से कम छह महीनों तक अनन्य स्तनपान करवाने से उसे बचपन में होने वाले ल्यूकेमिया से सुरक्षा मिल सकती है।

    थोड़ा बड़ा होने पर जब कभी शिशु बीमार हो और कुछ खा न पा रहा हो, तो ऐसे में अगर वह स्तनपान कर रहा हो, तो उसे काफी आराम मिल सकता है। स्तनदूध उसे जल्दी ठीक होने में भी मदद कर सकता है।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments