राष्ट्रपति जोवेनेल मौसे की हत्या के संदिग्धों में पुलिस के रडार पर पूर्व न्यायाधीश

0
13

पोर्ट-औ-प्रिंस, रॉयटर्स: हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मौसे की कथित तौर पर हत्या के बाद से ही लगातार संदिग्धों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश वेंडेल कोक-थेलॉट को शक के घेरे में लेते हुए, उनके खिलाफ आरोपों की रूपरेखा तैयार की है। पुलिस के मुताबिक मौसे की हत्या से पहले, कोक-थेलॉट कोलंबियाई हत्यारों से मिली थी।

हैती में दिनदहाड़े राष्ट्रपति की हत्या ने पूरे देश को अराजक स्थिति में डाल दिया है। अमेरिका समेत पूरे विश्व में हत्यारों समेत हत्या के साजिशकर्ताओं की तलाश की जा रही है। पुलिस ने बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश वेंडेल कोक-थेलॉट के लिए गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया था, लेकिन वो फरार है। उसके ठिकाने के बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं है। कोक-थेलॉट को फरवरी के महीने में दो अन्य न्यायाधीशों के साथ न्यायपालिका से बाहर कर दिया गया था। क्योंकि, मौसे ने उनपर तख्तापलट साजिश करने का आरोप लगाया था।

हत्यारों ने की पुष्टी

हैती की राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता महानिरीक्षक मैरी मिशेल वेरियर के मुताबिक, मौसे की हत्या के मद्देनजर गिरफ्तार किए गए कोलंबियाई हत्यारें और हाईटियन-अमेरिकियों ने पुष्टी की है कि,वो कोक-थेलॉट से मिले थे। साथ ही कुछ ने बताया है कि, वो दो बार उनके घर भी गए हैं। हत्यारों ने बैठकों के दौरान हस्ताक्षरित दस्तावेजों का विवरण भी दिया है। पुलिस ने संदिग्ध की तलाश में उनके आवास समेत, ग्रामीण इलाकों में अन्य घरों में भी छापा मारा है, लेकिन अभी तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है।

हत्या से जुड़े कई सवाल

गौरतलब है की, मौसे की हत्या के जुड़े कई ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब लगातार खोजे जा रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ हाथ नहीं आया है। जैसे कि, हत्या के पीछे मुख्य रूप से किसका हाथ है, हत्यारे राष्ट्रपति के घर में कैसे दाखिल हुए आदि। मौसे की हत्या के लिए पुलिस ने फिलहाल मुख्य रूप से कोलंबियाई हत्यारों को आरोपी ठहराया है। जिनमें से तीन पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए थे। वहीं, राष्ट्रपति के एक उच्च सुरक्षा अधिकारी को हत्या में शामिल होने के शक के चलते गिरफ्तार किया गया था।

Author : Shubham Wadhwani

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here