भरत को गले लगाते ही हुआ जय श्रीराम का उदघोष

0
17

– चारों भाइयों का मिलन होते ही श्रोताओ की आंखे हुई नम
– कड़ी सुरक्षा के बीच सम्पन्न हुआ ऐतिहासिक भरत मिलाप
मऊ। जनपद का ऐतिहासिक भरत मिलाप आपसी सौहार्द के बीच सकुशल सम्पन्न हो गया। सूर्य के उदय के साथ प्रभु भगवान श्रीराम का विमान जैसे ही शाही मस्जिद के मुख्य द्वार पर पहुंचा तो पूरा वातावरण हर-हर महादेव व जय श्रीराम के नारो से गूंज उठा। प्रभु श्रीराम के आयोध्या में आने की ख़बर जैसे ही हनुमान को होती है तो वह भागते हुए आयोध्या पहुंचते है और भरत से इस बात की जानकारी देते है। यह सुनते ही भरत खुशी से झूम उठते है। इसके बाद भरत प्रभु श्रीराम, लक्ष्मण व सीता की आगमन की तैयारी में जुट जाते है। अयोध्या पहुंचते ही चारो भाई गले से लिपट जाते है। चारों भाइयों का मिलन होते ही वहां पर मौजूद श्रोताओ की आंखे नम हो गई।

कई साल पहले मुगलकाल में जहांआरा के समय से शुरू हुआ मऊ का ऐतिहासिक भरत मिलाप गंगा-जमुनी तहजीब की एक खूबसूरत मिसाल पेशा करता है। बीती रात जैसे ही राम, लक्ष्मण, सीता का विमान शाही कटरा के मैदान में पहुंचता है वैसे ही हर-हर महादेव व जय श्रीराम के नारों से जनपद गूंज उठता है। उसके बाद राम के पुष्प विमान को शाही कटरा मस्जिद के चैनल गेट से तीन बार स्पर्श कराया गया। विमान के आगे लोग नारदीय गीत गाते हुए आगे चल रहे थे। जैसे ही सुबह मस्जिद से अजान की सदा बुलंद हुई और इधर हर-हर महादेव और जय श्रीराम नारा श्रोताओ ने लगाना शुरु कर दिया। राम और रहीम दोनों को एक साथ पुकारने की जो परंपरा बना है वह शांति और सौहार्द्र का सुर है। यही सुर मऊ के लोगों को हमेशा शांति देने का काम करती है।

कमेटी संरक्षक भरत लाल राही ने बताया कि यह ऐतिहासिक भरत मिलाप है यहां पर जब तक अजान और और हर हर महादेव के स्वरो का मिलन न हो भरत मिलाप पूरा नहीं होता। राम-रहीम के मिलन होने के बाद ही भरत मिलाप की प्रक्रिया सम्पन्न करायी जाती है। यहां पर भरत मिलाप पहले होता था, लेकिन इस तरह से अद्भुत मिलन की सोच को जहांआरा बेगम ने शुरु कराया। शाही मस्जिद कटरा के मैदान में जहांआरा बेगम खुद बैठकर भरत मिलाप की इस नयनाभिराम झांकी का लुत्फ उठातीं। इसकी सराहना भी करतीं। भरत मिलाप को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल, पुलिस अधीक्षक सुशील घुले सहित जिले के तमाम आलाधिकारी भारी संख्या में आरएएफ व पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here