बच्चों के साथ राष्ट्र गान गाकर धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

0
38
  • बच्चों के साथ राष्ट्र गान गाकर धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

भारतीयों के लिए तिरंगा आन मान शान है: कुलदीप पाण्डेय

गोरखपुर -राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के 73वें वर्षगांठ पर सामाजिक संगठन युवा जनकल्याण समिति के संचालक व प्रदेश अध्यक्ष युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय द्वारा संचालित विवेकानन्द आदर्श निःशुल्क पाठशाला के होनहार बच्चों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सीमित संख्या में उपस्थित बच्चों ने मास्क लगाकर हर्षोल्लास के साथ गणतंत्र दिवस मनाया.
इस दौरान मुख्य अतिथि युवा जनकल्याण समिति के संस्थापक व संरक्षक पं. बृजेश पाण्डेय ज्योतिषाचार्य,प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप पाण्डेय,विशिष्ट अतिथि श्री प्रवीण राय उत्तर प्रदेश पुलिस एवं श्री अंगद तिवारी ने मां सरस्वती जी व भारत माता जी कि प्रतिमा पर माल्यार्पण कर धूप दीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित किये.
कार्यक्रम का संचालन पाठशाला कि संचालिका अंकिता तिवारी द्वारा किया गया.
राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस को मनाते हुए उपस्थित अतिथियों ने ध्वजारोहण कर बच्चों के साथ एक स्वर में राष्ट्रगान का उच्चारण किये तथा देश के वीर शहीदों व महापुरुषों के सम्मान में नारा लगाये.
उपस्थित लगभग पचास होनहार बच्चों में संगठन संचालक व प्रदेश अध्यक्ष युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने तिरंगा झंडा व मिठाईयां भेंट कर गणतंत्र दिवस कि शुभकामनाएं दिये.
बच्चों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि संगठन संस्थापक पं बृजेश पाण्डेय ने कहा कि देश कि आजादी में महापुरुषों का अमूल्यनीय योगदान रहा है,गणतंत्र दिवस के दिन हम महापुरुषों के बलिदान को याद करते और प्रेरणा लेते है कि हम भी इन्ही महापुरुषों की भांति अपने देश के लिए अपने प्राण त्याग देंगे, उसकी आन-मान और शान की रक्षा के लिए हर समय तैयार रहेंगे और दोबारा कभी अपने देश को गुलामी की ज़नज़ीरो में बंधने नहीं देंगे हम सभी को देश भक्तो से प्रेरणा लेनी चाहिए और देश की हिफाज़त के लिए तैयार रहना चाहिए।
इसी क्रम में संगठन संचालक व प्रदेश अध्यक्ष युवा समाजसेवी कुलदीप पाण्डेय ने देश कि आजादी व संविधान के ज्ञान का बोध कराते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 26 जनवरी 1950 को पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगा कर बनाया गया और संविधान लागू किया गया था तथा हमारे देश भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया.
प्रत्येक भारत वासियों को भारत के शहीदों से प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने देश को ऊँचाईयों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करते रहना चाहिए और प्रत्येक भारतवासियों का कर्तव्य बनता है कि वह देश के विकास के लिए अपना पूरा योगदान दे और देश की रक्षा के लिए हर समय खड़ा रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here