More
    Homeउत्तर प्रदेशबंद नहीं किये जाएंगे सरकारी अंग्रेजी मीडियम विद्यालय, अपने बयान को लेकर...

    बंद नहीं किये जाएंगे सरकारी अंग्रेजी मीडियम विद्यालय, अपने बयान को लेकर हुए असमंजस को बेसिक शिक्षा मंत्री ने किया दूर

    लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद प्रदेश में 5440 इंग्लिश मीडियम स्कूल चला रहा है। चंद रोज पहले कानपुर में बेसिक शिक्षा मंत्री का बयान आया कि ये स्कूल बंद किए जाएंगे। इससे इन स्कूलों के शिक्षकों से लेकर बच्चों और अभिभावकों तक परेशान हो गए। पत्रकारों से विशेष बातचीत में मंत्री ने यह असमंजस दूर किया। साफ कहा कि यह स्कूल बंद नहीं किए जाएंगे।

    बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने स्पष्ट किया कि ब्लाकों में बनाए अंग्रेजी मीडियम विद्यालयों चलते रहेंगे। अब आगे ऐसे नये विद्यालयों की संख्या नहीं बढ़ेगी मंत्री ने कहा कि हर ब्लाक में पांच अंग्रेजी मीडियम के संचालन पर बजट और संसाधन खर्च किया गया है ऐसे में इन्हें बंद करने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

    2018 में योगी सरकार ने की थी पहल: योगी सरकार ने कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर ऐसे स्कूल चलाने की पहल 2018 में की थी। ऐसे में इसके लिए हर विकासखंड व नगर क्षेत्र में पांच-पांच प्राथमिक विद्यालय चुने गए थे। इनके शिक्षक और प्रधानाध्यापकों को अलग-अलग स्कूलों से चुनकर लाया गया था। ऐसे में बेसिक शिक्षा मंत्री का बयान बेहद चौंकाने वाला था।

    मेरे बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया है, कोई भी सरकारी विद्यालय अंग्रेजी मीडियम बंद नहीं किया जायेगा, लेकिन नये विद्यालयों की संख्या नहीं बढ़ायी जायेगी। जो पुराने विद्यालय अंग्रेजी मीडियम हैं उनका तय समय के साथ संचालन होता रहेगा।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments