More
    Homeजनपदजिले में विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर लाभार्थियों को किया गया सम्मानित...

    जिले में विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर लाभार्थियों को किया गया सम्मानित और टूलकिट का किया गया वितरण।

    ब्यूरो चीफ श्रावस्ती राहुल मिश्रा

    टूलकिट पाकर लाभार्थियों के खिल उठे चेहरे।। विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनांतर्गत प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी ने लखनऊ में लाभार्थियों को विभिन्न रोजगारों से सम्बन्धित टूलकिट वितरित कर शुभकामनाएं दी। उक्त कार्यक्रम का कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित सभी लोगो ने सजीव प्रसारण के माध्यम से मा0 मुख्यमंत्री जी के संवाद/उद्बोधन को सुना। जिसके क्रम में कलेक्ट्रेट सभागार में मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्रा, मा0 विधायक रामफेरन पाण्डेय एवं मुख्य विकास अधिकारी ईशान प्रताप सिंह ने भगवान विश्वकर्मा के चित्र पर माल्यार्पण कर द्वीप प्रज्ज्वलित किया। प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनांतर्गत जनपद में 05 लाभार्थियो को टूलकिट वितरण एवं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना मे 06 लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति प्रमाण वितरित किया गया।
    इस अवसर पर मा0 अध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र/राज्य सरकार पिछ़डे/गरीब वर्ग के व्यक्तियों को आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से प्रशिक्षण प्रदान कर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजनांतर्गत ट्रेड टूलकिट प्रदान कर समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे ही पिछड़े/गरीब वर्ग के व्यक्तियों को और आगे बढ़ाया जायेगा। ताकि वे रोजी-रोजगार अपनाकर आगे बढ़े, और विकास की मुख्य धारा से वे जुड़ सके।
    कार्यक्रम के दौरान मा0 विधायक ने कहा कि देश एवं प्रदेश में हमारी सरकार के आने के बाद अमूल परिवर्तन के साथ प्रतिभाओं को सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित हेतु रोजगार के लिए संसाधन सृजन करने तथा ट्रेनिंग आदि पर टूल्स का वितरण कर रोजगार के साधन को बढ़ावा देने का काम किया गया है। इससे निश्चित ही बेरोजगारों को लाभ मिलेगा।
    मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि टूल किट वितरण समारोह दर्जी, नाई, राज मिस्त्री, बढ़ई, राजमिस्त्री आदि क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को एडवांस टेक्नोलॉजी पर आधारित टूलकिट का निशुल्क वितरण कर उनके रोजगार को बढ़ावा देने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने सभी लाभार्थियों से कहा कि इसी प्रकार आप लोग अन्य व्यक्तियों को प्रेरित करें और पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लें।
    कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक डा0 राजकुमार त्रिपाठी ने किया।
    कार्यक्रम का समापन उपायुक्त उद्योग द्वारा किया गया।
    इस दौरान कार्यक्रम में अग्रणी जिला प्रवन्धक इण्डियन बैक जे0एन0 श्रीवास्तव, उपायुक्त उद्योग जे0एन0 यादव, सहायक आयुक्त उद्योग अरविन्द कुमार भास्कर, जिला सूचना अधिकारी शिवनाथ, सुनील तिवारी, पंकज मिश्रा, आशुतोष पाण्डेय, विनय कुमार तिवारी( बिन्नू तिवारी) सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments