More
    Homeजनपदखतरे में प्रसूताओं की जान, प्रसव के दौरान एक और मौत

    खतरे में प्रसूताओं की जान, प्रसव के दौरान एक और मौत

    पुलिस की नाक के नीचे अवैध अस्पताल का कारोबार

    ओपी राय

    आजाद पत्र न्यूज

    सेवरही, कुशीनगर। कस्वे के एक निजी अस्पताल की लापरवाही ने एक और प्रसूता की जान ले ली। यहां कार्यरत एक दाई ने डॉक्टर बनकर महिला की डिलेवरी कराई लेकिन रक्तस्राव तेज होने लगा, बजाय इसके कि महिला को इलाज के लिए हायर सेंटर भेजा जाता, दाई ने उसे घर भेज दिया। मरीज के परिजन भरोसा करके घर पहुंचे लेकिन घर पहुंचने के कुछ ही देर बाद महिला की मौत हो गई।

    जानकारी के मुताबिक गौरहा निवासी सरोज देवी पत्नी कन्हैया शर्मा को प्रसव पीड़ा होने के बाद सेवरही पुलिस चौकी के पीछे बुद्धा अस्पताल में उनके परिजन लेकर पहुंचे। जहां पर दाई अमिशा यादव मिली जिसके पास मेडिकल की कोई डिग्री तक नहीं है लेकिन उसने डिलेवरी कराई। प्रसव के दौरान बच्चा तो किसी तरह बाहर निकाल दिया लेकिन रक्तस्राव को नहीं रोक पाई। आनन फानन में किसी तरह टांका लगाकर बजाय कि किसी बड़े अस्पताल रेफर करती उसने मरीज को घर भेज दिया। जिसके बाद महिला की मौत हो गई।

    लापरवाही के लिए कुख्यात है बुद्धा अस्पताल

    अस्पताल की लापरवाही का ये पहला मामला नहीं है, इससे पहले इसी फर्जी महिला चिकित्सक अमिशा यादव द्वारा प्रसव कराया गया था, जिसमें जच्चा, बच्चा दोनों की मौत हो गई थी। जिसके बाद सेवरही के स्थानीय नागरिकों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया था। नतीजतन अस्पताल को सील कर दिया गया और मुकदमा पंजीकृत कराया गया। लेकिन बाद में बिचौलिये मैनेज करने में कामयाब रहे। जिस अस्पताल को खुद एसडीएम ने सील कराया था उसका सील तोड़कर दोबारा अस्पताल संचालित किया जाने लगा।

    पुलिस की मिलीभगत या नाकामी?

    सबसे दिलचस्प बात यह है कि पुलिस के नाक के नीचे यह अवैध कारोबार  फल फूल रहा है ,जिसकी भनक विभाग को नही है, या फिर मैनेज से चल रहा है यह सबसे बड़ा सवाल है? क्योंकि बार बार इस तरह की घटना होने के बाद भी  स्वास्थ्य विभाग चैन की नींद सोया हुआ है और सेवरही ,तमकुहीराज, सिसवा,सलेमगढ़, तरया सुजान ,भूलिया बाजार, तिनफेडिया जैसे जगहों पर तमाम झोला छाप डॉक्टर अवैध हास्पिटल और अवैध अल्ट्रासाउंड चला रहे हैं, जब विभाग की नींद खुलती है तो थोड़ी बहुत कार्रवाई होती है लेकिन मामला डील होने के बाद मामला जस का तस बना रहता है।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments