More
    Homeउत्तर प्रदेशअब जल्द लखनऊ रेंज के कोर्ट परिसरों में भी एसएसएफ की तैनाती

    अब जल्द लखनऊ रेंज के कोर्ट परिसरों में भी एसएसएफ की तैनाती

    लखनऊ : उत्तर प्रदेश की आंतरिक सुरक्षा को मजबूत करने दिशा में योगी सरकार लगातार कदम बढ़ा रही है। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपी एसएसएफ) की लखनऊ बटालियन खड़ी हो गई है, जबकि गोरखपुर, प्रयागराज, मथुरा और सहारनपुर बटालियन के गठन की प्रक्रिया तेज की गई है। मेट्रो की सुरक्षा में एसएसएफ के जवानों की तैनाती के बाद अब जल्द लखनऊ रेंज के छह जिले लखनऊ, हरदोई, लखीमपुर, रायबरेली, सीतापुर और उन्नाव के कोर्ट परिसरों में भी एसएसएफ की तैनाती किये जाने की तैयारी है। वहीं 15 अगस्त के बाद लखनऊ और नोएडा मेट्रो की सुरक्षा में एसएसएफ के जवान अपनी अलग वर्दी में नजर आएंगे।

    उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल मुख्यालय के कमांडेंट आशीष तिवारी बताते हैं कि लखनऊ बटालियन में करीब 1200 जवानों की तैनाती हो चुकी है। इनमें करीब 800 जवानों को लखनऊ और नोएडा मेट्रो की सुरक्षा-व्यवस्था में लगाया गया है। करीब 1600 जवान अब तक एसएसएफ में आने के लिए आवेदन दे चुके हैं। एसएसएफ जवानों की अलग वर्दी बन रही है। 15 अगस्त के बाद जवान मेट्रो सुरक्षा में एसएसएफ की वर्दी में मुस्तैद नजर आएंगे। जवानों का विशेष प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है। अन्य पांच बटालियन में भी जवानों की भर्ती की प्रकिया को तेज किया गया है।

    बता दें कि जून माह में उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, मथुरा व सहारनपुर में एसएसएफ की बटालियन गठित कर कमांडेंट की तैनाती कर दी थी। पीएसी में तैनात आइपीएस अधिकारियों को इन बटालियन के सेनानायक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था, जो बटालियन को विस्तार देने का काम कर रहे हैं।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सितंबर 2020 में कोर्ट, प्रमुख धार्मिक स्थलों, प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए यूपी एसएसएफ का गठन किया था। बीते दिनों लखनऊ स्थित यूपीएसएसएफ के मुख्यालय में एसपी आशीष तिवारी समेत अन्य अधिकारियों की तैनाती की गई थी। एसएसएफ के कार्यालय भवन स्थापित किए जाने की प्रकिया भी चल रही है। शासन ने प्रथम चरण में एसएसएफ की पांच बटालियन गठित करने का निर्णय किया था।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments