More
    HomeUncategorizedअफगानिस्तान के हेरात में पुलिस हेडक्वॉर्टर पर तालिबान का कब्जा

    अफगानिस्तान के हेरात में पुलिस हेडक्वॉर्टर पर तालिबान का कब्जा

    अफगानिस्तान पर तालिबान की पकड़ तेजी से मजबूत होती जा रही है। कुंदुज में सेना के बेस पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने अब हेरात प्रांत में पुलिस हेडक्वार्टर को अपने कंट्रोल में ले लिया है। हेरात अफगानिस्तान का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। इससे पहले खूंखार विद्रोही समूह ने राजधानी काबुल से महज 150 किलोमीटर दूर गजनी शहर को भी अपने कब्जे में ले लिया है। 

    हेरात में मौके पर मौजूद एएफपी के पत्रकार ने घटनाक्रम की जानकारी देते हुए कहा है कि पुलिस हेडक्वार्टर पर कब्जे के लिए तालिबान को किसी विरोध का सामना नहीं करना पड़ा। वहीं, तालिबान के प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ”दुश्मन भाग गए… दर्जनों सैन्य वाहन, हथियार और विस्फोटक मुजाहिद्दीन के हाथ लगे हैं।”

    अफगानिस्तान से अमेरिका और नाटो बलों की वापसी के बीच तालिबान ने गुरुवार को काबुल के निकट एक और प्रांतीय राजधानी पर कब्जा कर लिया और इसे मिलाकर यह आतंकवादी संगठन अब तक दस प्रांतीय राजधानियों पर कब्जा कर चुका है। गजनी पर तालिबान के कब्जे के साथ अफगानिस्तान की राजधानी को दक्षिणी प्रांतों से जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण राजमार्ग कट गया है। अमेरिका और नाटो के सैनिक करीब 20 साल पहले अफगानिस्तान आये थे और उन्होंने तालिबान सरकार को अपदस्थ किया था।

    अब अमेरिकी बलों की पूरी तरह वापसी से कुछ सप्ताह पहले तालिबान ने गतिविधियां बढ़ा दी हैं। एक तरफ काबुल पर सीधा खतरा है, वहीं गजनी के जाने से तालिबान की देश के करीब दो तिहाई हिस्से पर पकड़ मजबूत होती दिख रही है। यहां हजारों लोग घर छोड़कर जा चुके हैं। अमेरिकी सेना का ताजा सैन्य खुफिया आकलन बताता है कि काबुल 30 दिन के अंदर चरमपंथियों के दबाव में आ सकता है और मौजूदा स्थिति रही तो तालिबान कुछ ही महीने में पूरे देश पर नियंत्रण हासिल कर सकता है।

    काबुल के दक्षिणपश्चिम में 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गजनी में उग्रवादियों ने श्वेत झंडे फहराए। दो स्थानीय अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि शहर के बाहर स्थित एक सैन्य प्रतिष्ठान और खुफिया ठिकाने पर छिटपुट लड़ाई अब भी चल रही है। तालिबान की ओर से ऑनलाइन वीडियो और तस्वीरें डाली गईं जिनमें उसके लड़ाके गजनी प्रांत की राजधानी गजनी में नजर आ रहे हैं।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -

    Most Popular

    Recent Comments